Healthy Breakfast Ideas: दिनभर रहें चुस्‍त! सुबह नाश्‍ते में खाएं ये सुपर हेल्दी फूड्स, ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट हैं ये सुपर फूड्स

Quick and Easy Breakfast Ideas for Morning: आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्रेकफास्ट (Morning breakfast) में शामिल किए जाने वाले कुछ बहुत ही हेल्दी और टेस्टी फ़ूड ऑप्शंस जो आपको दिनभर एनर्जेटिक (Energetic) बनाए रखने के साथ साथ वेट लॉस करने में मदद करेंगे और आपके टेस्ट का भी पूरा ख्याल रखेंगे.

Healthy Breakfast Ideas: दिनभर रहें चुस्‍त! सुबह नाश्‍ते में खाएं ये सुपर हेल्दी फूड्स

Healthiest Foods to Eat for Breakfast: Nashte me kya khaye या सुबह के ब्रेकफास्‍ट में क्‍या बनाएं, जिससे हम हेल्‍दी रहे और स्‍वादिष्‍ट हो. ये सवाल हर रात लोगों के मन में आता है. तो हम सभी जानते हैं कि ब्रेकफास्ट (Breakfast kya hai) दिन का सबसे इंपॉर्टेंट और हेल्दी मील है. ब्रेकफास्ट (Breakfast) स्किप करना न सिर्फ आपकी सेहत पर असर डालता है बल्कि कई तरह की बीमारियों (Diseases) को भी न्यौता देता है. ऐसे में ये जानना भी बेहद जरूरी है ब्रेकफास्ट में ऐसा क्या खाएं. जो आपके लिए हेल्दी भी हो और टेस्टी भी. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्रेकफास्ट में शामिल किए जाने वाले कुछ बहुत ही हेल्दी और टेस्टी फ़ूड ऑप्शंस. जो आपको दिनभर एनर्जेटिक (Energetic) बनाए रखने के साथ साथ वेट लॉस (Weight loss) करने में मदद करेंगे और आपके टेस्ट का भी पूरा ख्याल रखेंगे.

ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट हैं ये सुपर फूड्स | 5 Best superfoods for Breakfast

1. ओटमील (Oatmeal)

ओटमील एक न्यूट्रिशनल पावरहाउस है. इसमें बीटा ग्लूकेन ( होता है, जो एक थिक, स्टिकी फाइबर होता है जो किसी व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम कर सकता है.एक स्टडी से पता चला है कि जो लोग नाश्ते में ओटमील खाते हैं वो दिन भर एनर्जेटिक और फुल महसूस करते हैं और तेजी से अपना वजन कम कर पाते हैं. ओट्स एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फोलेट और पोटेशियम में रिच होता है. इसलिए सुबह के नाश्ते में ओटमील को शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

ओटमील Ke Fayde

2. अंडे (Egg)

एग्स एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट फूड है जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं. तो अगर आप एक पौष्टिक नाश्ते की तलाश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं.कुछ लोग सोचते हैं कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने के कारण ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. हालांकि रिसर्च से पता चला है कि अंडे का कोलेस्ट्रॉल ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल, या लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) पर केवल मामूली प्रभाव डालता है. तो अगर आप वेट लॉस करने के साथ साथ पेट और कमर की चर्बी कम करना चाहते हैं और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन चूज़ करना चाहते हैं तो एग्स को सुबह के नाश्ते में शामिल करें.

2. अंडे Ke Fayde

3. नट्स (Dry Fruits/ Nuts)

अगर आप अपने ब्रेकफास्ट को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो उसमें नट्स और नट बटर को शामिल कर सकते हैं.नट्स में एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम, पोटेशियम औरहार्ट हेल्दी हेल्दी फैट भी होते हैं. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में 30 साल के लंबी स्टडी के मुताबिक, जो लोग हफ्ते में सात या अधिक बार नट्स का सेवन करते हैं, उनमें नट्स न खाने वालों की तुलना में मृत्यु का जोखिम 20 प्रतिशत कम होता है.

3. नट्स Ke Fayde

4. बैरीज़ (Berries)

सभी प्रकार के बैरीज़ जैसे कि ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी, सुबह की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है. ये कैलोरी में कम, फाइबर में हाई होते हैं, और इसमें बीमारियों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक स्टडी बताती है कि यंग वीमेंस में हार्ट अटैक के कम जोखिम के साथ बैरीज़ में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट के अधिक सेवन के बीच का कनेक्शन क्या है.

4. बैरीज़ Ke Fayde

5. केला (Bananas)

केला तुरंत और सहूलियत से मिलने वाला न्यूटीशनल ब्रेकफास्ट ऑप्शन है. भूख को दूर रखने के लिए केले को सुबह एक अच्छा नाश्ते का विकल्प मन जाता है. कच्चे केले में पके केले की तुलना में अधिक रेसिस्टेंट स्टार्च होता है, जिसमें नेचुरल शुगर अधिक होती है. केले पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत हैं, जो कुछ लोगों में हेल्दी ब्लड ब्लड प्रेशर कर सकते हैं. चाहे तो नाश्ते में अकेले केला खा सकते हैं या फिर केले को बैरीज़ से साथ मिलाकर स्मूदी बना सकते हैं.

5. केला  Ke Fayde

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *