दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा, आखिरकार मिल ही गया जवाब क्या आपको पता था

duniya-me-phle-murgi-aayi-ya-anda-aakhirkar-mil-hi-gya-javab

दुनिया में पहले मुर्गी आई या अंडा, आखिरकार मिल ही गया जवाब क्या आपको पता था क्या आप अपने बचपन से यह सवाल सुनते आए हैं कि दुनिया में पहले कौन आया, मुर्गी या अंडा? मुर्गी, नहीं अंडा, नहीं मुर्गी, नहीं अंडा… ऐसा बार-बार सोचते रहते हैं, लेकिन हल तक नहीं पहुंच पाते. अगर ऐसा है तो चलिए अब हम आपको बतलाते हैं कि आखिर दुनिया में कौन पहले आया. हम इस सवाल का जवाब खोजने के लिए कई तरह के तर्क से गुजर चुके हैं. हम में से अधिकांश लोग घंटों बहस करने के बाद जवाब नहीं पाते.

वैज्ञानिकों ने खोज लिया सवाल का जवाब

वैज्ञानिकों ने खोज लिया सवाल का जवाब

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इस सवाल का जवाब वैज्ञानिकों ने खोज लिया है. डेली एक्सप्रेस के अनुसार, ब्रिटेन की शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर्स ने अंडे और मुर्गी के इस सवाल पर बड़े ही गहराई के साथ रिसर्च किया. इस स्टडी के मुताबिक, दुनिया में सबसे पहले अंडा नहीं बल्कि मुर्गी पहले आई थी. अब आप इस सवाल का वजह जानना चाह रहे होंगे.

जानिए मुर्गी पहले आया की अंडा

जानिए मुर्गी पहले आया की अंडा

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ओवोक्लाइडिन नाम का एक प्रोटीन मुर्गी के अंडे के खोल में पाया जाता है. इस प्रोटीन के बिना अंडे का प्रोड्यूस होना संभव नहीं है. इतना ही नहीं, यह भी बताया गया है कि यह प्रोटीन सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में प्रोड्यूस होता है इस लिहाज से दुनिया में सबसे पहले मुर्गी आई थी. उसके गर्भाशय में ओवोक्लाइडिन बना होगा और फिर बाद में ये प्रोटीन अंडे की खोल में पहुंचा होगा. वैज्ञानिकों की इस स्टडी और रिसर्च से पता चल गया कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी. फिलहाल, अभी एक और सवाल लोगों को परेशान कर रखा है कि आखिर मुर्गी दुनिया में कैसी पहुंची. यह सवाल अनसुलझी पहेली बनी हुई है.

नोट- यह न्यूज़ हमें वेबसाइड से प्राप्त हुई है इसमें ताजा खबरे वेबसाइट का कोई लेन देन नहीं है

Source: graminmedia