अल्ट्राटेक के 12,866 करोड़ रुपये के पूंजीगत खर्च योजना की घोषणा से दबाव में सीमेंट स्टॉक

अल्ट्राटेक सीमेंट, डालमिया भारत, जेके सीमेंट, द रैमको सीमेंट्स और श्री सीमेंट जैसी सीमेंट कंपनियों के शेयर 2 फीसदी से 6 फीसदी के दायरे में नीचे थे।

अल्ट्राटेक के 12,866 करोड़ रुपये के पूंजीगत खर्च योजना की घोषणा से दबाव में सीमेंट स्टॉक

सीमेंट कंपनियों के शेयर दबाव में थे क्योंकि शुक्रवार को बीएसई पर एक अन्यथा मजबूत बाजार में यह 6 प्रतिशत तक गिर गया। यह गिरावट इस क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा से निपटने के लिए 12,886 करोड़ रुपये के नए पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) योजना को मंजूरी देने के बाद आई है।

कैपेक्स का लक्ष्य ब्राउनफील्ड और ग्रीनफील्ड परियोजनाओं के माध्यम से 22.6 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की क्षमता बढ़ाना है। इसके साथ, यह पूरे देश में एकीकृत या ग्राइंडिंग इकाइयों के साथ-साथ थोक टर्मिनलों की स्थापना को सक्षम करेगा। कंपनी ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) तक इन इकाइयों से वाणिज्यिक उत्पादन चरणबद्ध तरीके से शुरू हो जाएगा।

घोषणा के बाद, इंट्रा-डे ट्रेड में अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर बीएसई पर 2.5 प्रतिशत गिरकर 5,857 रुपये पर आ गए। डालमिया भारत, जेके सीमेंट, द रैमको सीमेंट्स और श्री सीमेंट जैसे अन्य सीमेंट शेयरों में भी 4 फीसदी से 6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इस बीच, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स ने 1 फीसदी से 2 फीसदी के बीच कारोबार किया। इसकी तुलना में एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 0.98 फीसदी बढ़कर 56,363 अंक पर था।

इसके अलावा, कंपनी ने पिछले पांच वर्षों में अपनी क्षमता को दोगुना से अधिक कर दिया है और आवास, सड़कों और अन्य बुनियादी ढांचे के लिए भारत की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रबंधन ने कहा, “यह निवेश भारत की विकास क्षमता पर दृढ़ विश्वास और सीमेंट उद्योग के बाजार की गतिशीलता की गहरी या सूक्ष्म समझ से समर्थित है।”

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विश्लेषकों को उम्मीद है कि ऊर्जा लागत में निरंतर वृद्धि, निकट अवधि की मांग में कमजोरी, मई में कीमतों में बढ़ोतरी के आंशिक रोलबैक को देखते हुए, निकट अवधि में सीमेंट शेयरों का प्रदर्शन कमजोर रहेगा, जिससे वित्त वर्ष 23 की पहली छमाही में कंपनी के मार्जिन पर असर पड़ेगा। .

“हमने अभी तक अपने अनुमानों को अपरिवर्तित रखा है; हालांकि; हम उम्मीद करते हैं कि अल्ट्राटेक सीमेंट आज की ताजा पूंजीगत व्यय की घोषणा के बाद वित्त वर्ष 26 में (वित्त वर्ष 24 से पहले) शुद्ध नकदी सकारात्मक हो जाएगी, “ब्रोकरेज फर्म ने स्टॉक पर ‘खरीद’ रेटिंग और प्रति शेयर 7,825 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ कहा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *